Monday, May 23, 2022
Home स्पोर्ट्स क्रिकेट विराट, सहवाग से आगे निकले मयंक, IPL में भारतीय बल्लेबाजों द्वारा सबसे...

विराट, सहवाग से आगे निकले मयंक, IPL में भारतीय बल्लेबाजों द्वारा सबसे तेज सेंचुरी के मामले में मुरली

विराट, सहवाग से आगे निकले मयंक, IPL में भारतीय बल्लेबाजों द्वारा सबसे तेज सेंचुरी के मामले में मुरली

 

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 के नौवें मैच में किंग्स इलेवन पंजाब के सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने रविवार को शारजाह में अपना पहला आईपीएल शतक जमाया। इसके साथ ही वे इस टूर्नामेंट में सबसे तेज शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर आ गए हैं। मयंक ने सिर्फ 45 गेंदों में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ खेलते हुए अपना शतक बनाया। मयंक से ऊपर सिर्फ यूसुफ पठान हैं, जिन्होंने 2010 में मुंबई इंडियन्स के खिलाफ खेलते हुए 37 गेंदों में अपना शतक पूरा किया था।

भारतीय खिलाड़ियों द्वारा आईपीएल में लगाए गए सबसे तेज शतक:
1. यूसुफ पठान ने मुंबई में साल 2010 में मुंबई इंडियन्स के खिलाफ 37 गेंद में अपना शतक पूरा किया।
2. मयंक अग्रवाल ने शारजाह में साल 2020 में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 45 गेंद में अपना शतक पूरा किया।
3. मुरली विजय ने चेन्नई में साल 2010 में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 46 गेंद में अपना शतक पूरा किया।
4. विराट कोहली ने बेंगलुरु में साल 2016 में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 47 गेंद में अपना शतक पूरा किया।
5. वीरेंद्र सहवाग ने साल 2011 में डेक्कन हैदराबाद के खिलाफ 48 गेंद में अपना शतक पूरा किया।

मैच की बात करें, तो मयंक अग्रवाल के शतक और कप्तान केएल राहुल के साथ उनकी पहले विकेट के लिए 183 रन की बड़ी साझेदारी की मदद से किंग्स इलेवन पंजाब ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ रविवार को शारदाह में दो विकेट पर 223 रन बनाए। किंग्स इलेवन को बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर कर्नाटक के ये दोनों बल्लेबाज हावी हो गए। अग्रवाल शुरू से बड़े शॉट खेलने के मूड में दिखे। उन्होंने 50 गेंदों पर 106 रन बनाए जिसमें दस चौके और सात छक्के शामिल हैं। पिछले मैच में शतक जड़ने वाले राहुल ने 54 गेंदों का सामना किया तथा अपनी 69 रन की पारी में सात चौके और एक छक्का लगाया। निकोलस पूरन आठ गेंदों पर 25 रन बनाकर नाबाद रहे।

शारजाह की पिच को शुरू से ही बल्लेबाजों के लिए अनुकूल माना जा रहा था तथा अग्रवाल और राहुल ने इसका पूरा फायदा उठाया और आईपीएल में पहले विकेट के लिए तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी निभाई। इन दोनों ने पावरप्ले में 60 रन जोड़े। यह आलम तब था, जबकि पावरप्ले के पहले ओवर में जयदेव उनादकट ने तीन और अंतिम ओवर में जोफ्रा आर्चर ने केवल दो रन दिए। लेकिन इस बीच अग्रवाल ने अंकित राजपूत और उनादकट पर छक्के लगाए, जबकि चौथे ओवर में गेंद थामने वाले आर्चर का राहुल ने लगातार तीन चौकों से स्वागत किया। राजपूत ने अपने दूसरे ओवर में भी 17 रन लुटाए।

 

अग्रवाल दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ खेली गयी 89 पारी की पुनरावृत्ति कर रहे थे। लेग स्पिनर राहुल तेवतिया के पहले ओवर में लगाए गए उनके दोनों छक्के दर्शनीय थे। उन्होंने दूसरे लेग स्पिनर श्रेयस गोपाल पर छक्का लगाकर केवल 26 गेंदों पर 50 रन पूरे किए। अग्रवाल ने अगले 50 रन हालांकि केवल 19 गेंदों पर बनाए और 45 गेंदों पर सैकड़ा पूरा करके आईपीएल में यूसुफ पठान (37 गेंद) के बाद सबसे तेज शतक जड़ने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बने। अग्रवाल ने आईपीएल में पहला शतक लगाने के बाद टॉम कुर्रन की गेंद पर मिडविकेट पर कैच दिया।

 

राहुल भी राजपूत के अगले ओवर में पवेलियन लौट गए। पिछले मैच में नाबाद 132 रन बनाने वाले राहुल अपनी पिछली पारी की तरह प्रवाहमय नहीं दिखे लेकिन उन्होंने अग्रवाल का अच्छा साथ दिया तथा 35 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया था। आखिरी ओवरों में पूरन ने लंबे शॉट खेलने के अपने कौशल का अच्छा नमूना पेश किया। उन्होंने अपने तीने में से दो छक्के आर्चर पर लगाये जिन्होंने चार ओवर में 46 रन दिये। ग्लेन मैक्सवेल 13 रन बनाकर नाबाद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

5 कारें जो बन सकती हैं आपकी पहली पसंद: माइलेज, मेंटेनेंस से सेफ्टी रेटिंग तक, आपके बजट पर खरी उतरेंगी ये कारें; अभी ट्राइबर...

5 कारें जो बन सकती हैं आपकी पहली पसंद: माइलेज, मेंटेनेंस से सेफ्टी रेटिंग तक, आपके बजट पर खरी उतरेंगी ये कारें;...

महंगाई का मार: इस महीने अब तक 7वीं बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, दिल्ली में पेट्रोल 103.54 और डीजल 92.12 रुपए पर पहुंचा

महंगाई का मार: इस महीने अब तक 7वीं बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, दिल्ली में पेट्रोल 103.54 और डीजल 92.12 रुपए पर...

RBI की मॉनेटरी पॉलिसी LIVE: रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में नहीं किया कोई बदलाव, रेपो रेट 4% पर और रिवर्स रेपो रेट 3.35%...

RBI की मॉनेटरी पॉलिसी LIVE: रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में नहीं किया कोई बदलाव, रेपो रेट 4% पर और रिवर्स रेपो...

लालू की पाठशाला: पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा- आंदोलन करो-जेल भरो, मुकदमा से मत डरो

लालू की पाठशाला: पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा- आंदोलन करो-जेल भरो, मुकदमा से मत डरो   सार लालू प्रसाद मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के...

Recent Comments