Wednesday, May 25, 2022
Home टेक्नोलॉजी 8000 के बजट मे बेस्ट स्मार्टफोन लेने का विचार कर रहे है...

8000 के बजट मे बेस्ट स्मार्टफोन लेने का विचार कर रहे है तो ये फोन है आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प |

8000 के बजट मे बेस्ट स्मार्टफोन लेने का विचार कर रहे है तो ये फोन है आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प |

अब किफायती स्मार्टफोन भी अच्छी स्पेसिफिकेशन के साथ आते हैं। एंट्री लेवल से बजट सेगमेंट तक के स्मार्टफोन लगातार बेहतर होते जा रहे हैं। Realme C11, Tecno Spark 6 Air, Redmi 8A Dual, इस समय इस रेंज में कई नए लॉन्च हो चुके हैं और आपके पास चुनने के लिए कई शानदार विकल्प उपलब्ध हैं। यदि आप एक अच्छा स्मार्टफोन चाहते हैं, लेकिन उसके लिए अपनी जेब ज्यादा ढ़ीली नहीं करना चाहते हैं तो हम आपकी आवश्यकताओं के हिसाब से आपको 8,000 रुपये से कम कीमत में आने वाले कुछ बेहतरीन विकल्प लेकर आएं हैं। हमने 8,000 रुपये का बजट लेकर तीन ऐसे स्मार्टफोन की लिस्ट तैयार की है, जो कुछ अच्छे फीचर्स से लैस हैं और काफी हद तक वैल्यू फॉर मनी कहलाते हैं। याद दिला दें कि भारत में हाल ही में स्मार्टफोन पर लगने वाले GST में बढ़ोतरी हुई है। यहां नई दर के बाद वाली कीमत को लिया गया है।

जिन स्मार्टफ़ोन को हमने चुना हैं, वे हमारे रिव्यू टेस्ट से गुजर चुके हैं। इसलिए इन स्मार्टफोन को हमने उस टेस्ट के हिसाब से ही चुना है। यहां केवल वो स्मार्टफोन हैं, जिन्होंने हमारे टेस्ट में औसत से बेहतर स्कोर हासिल किया है। यदि आप सोच रहे हैं कि कम बजट होने की वजह से आप एक अच्छा स्मार्टफोन नहीं खरीद सकते हैं तो आप गलत हैं, यहां हम आपके लिए 8,000 रुपये से कम कीमत में ऐसे स्मार्टफोन लाए है, जो फीचर्स और स्पेसिफिकेशन के मामले में काफी अच्छे हैं।

Redmi 8A Dual

भारत में Xiaomi की ओर से Redmi 8A DUAL सबसे सस्ती पेशकश है। यह लोकप्रिय Redmi 7A का अपग्रेड है। हमने पाया कि रेडमी 8ए को अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया है और इसकी बिल्ड क्वालिटी भी काफी अच्छी है। यह फोन 6.22-इंच एचडी+ डिस्प्ले में के साथ आता है, जिसमें वॉटरड्रॉप स्टाइल नॉच है।

इस कीमत में Redmi 8A में एक यूएसबी टाइप-सी पोर्ट मिलता है, जो अन्य प्रतिस्पर्धी स्मार्टफोन में नहीं मिलता। स्मार्टफोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 439 चिपसेट मिलता है। Xiaomi डिवाइस के दो वेरिएंट बेचती है, एक 2 जीबी रैम के साथ और दूसरा 3 जीबी के साथ। दोनों में 32 जीबी स्टोरेज है जिसे यूजर माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए बढ़ा सकते हैं। 

रेडमी ने इस स्मार्टफोन में 5,000mAh बैटरी दी है, जो 18W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आती है। हालांकि इसमें स्टैंडर्ड चार्जिंग आउटपुट वाला चार्जर मिलता है। फास्ट चार्जर को आपको अलग से खरीदना होगा। Redmi 8A DUAL की कीमत भी हाल ही में स्मार्टफोन पर GST बढ़ोतरी के बाद बढ़ गई है। बेस वेरिएंट की कीमत अब 7,499 रुपये के बजाय 8,299 रुपये हो गई है। रेडमी 8ए DUal के टॉप-एंड वेरिएंट की कीमत अब 8,999 रुपये हो गई है। 

Redmi 8A Dual की बात करें तो इसमें पीछे की तरफ डुअल कैमरा सेटअप है, जबकि बाकी स्पेसिफिकेशन Redmi 8A के समान ही हैं। 

अगर आप ये फोन लेना चाहते है तो दिये हुए लिंक पर क्लिक कर के खरीद सकते हैं |

Buy Now

Tecno Spark 6 Air

फोन मेकर कंपनी Tecno ने भारत में अपना एक और सस्ता स्मार्टफोन लॉन्च कर दिया है। यह स्मार्टफोन Tecno Spark 6 Air है, जिसकी कीमत 7,999 रुपये रखी गई है। कीमत कम होने के बाद भी कंपनी ने इस फोन में 7 इंच की बड़ी स्क्रीन और 6000mAh की बड़ी बैटरी जैसे फीचर्स दिए हैं। यह फोन एक ही वेरियंट 2GB रैम और 32GB स्टोरेज में आता है।

क्या है फोन की खासियत

यह स्मार्टफोन ऐंड्रॉयड 10 पर काम करता है। फोन में 7 इंच का HD+ डिस्प्ले मिलता है, जिसका रेजॉलूशन 1640×720 पिक्सल है। डिस्प्ले में फ्रंट कैमरे के लिए वॉटरड्रॉप नॉच दी गई है। जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं फोन 2GB रैम + 32GB स्टोरेज में आता है और इसमें मीडियाटेक हीलियो A22 प्रोसेसर मिलता है। फोन की स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए बढ़ाया जा सकता है। यह स्मार्टफोन दो कलर ऑप्शन- कॉमिट ब्लैक और ओशन ब्लू में आता है।

टेक्नो स्पार्क 6 एयर में फटॉग्रफी के लिए फोन में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया है। इसके रियर कैमरा में f/1.8 अपर्चर के साथ 13 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर और 2 मेगापिक्सल सेकंडरी सेंसर दिया गया है। वहीं, सेल्फी के लिए इस फोन में 8 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है।

फोन में 6000mAh की बड़ी बैटरी दी गई है। कनेक्टिविटी के लिए इस फोन में ड्यूल 4G LTE सपॉर्ट, वाई-फाई, ब्लूटूथ, जीपीएस और माइक्रो यूएसबी पोर्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

Tecno Spark 5

डुअल सिम टेक्नो स्पार्क 5 फोन में 6.6 इंच एचडी+ डॉट-इन डिस्प्ले के साथ 1,600 x 720 पिक्सल रिजॉल्यूशन और 20:9 ऑस्पेक्ट रेशियो है। यह फोन एंड्रॉयड 10 पर आधारित HiOS 6.1 पर चलता है। मीडियाटेक हीलियो ए22 प्रोसेसर दिया गया है, जिसकी क्लॉक स्पीड 2 गीगाहर्ट्ज़ है। इसके अलावा इसमें 2 जीबी रैम और 32 जीबी इंटरनल स्टोरेज मिलेगी।

Tecno Spark 5 में क्वाड रियर कैमरा सेटअप मौजूद है, जिसमें एफ/1.8 अपर्चर के साथ 13 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा, बोकेह मोड के लिए दो 2 मेगापिक्सल का कैमरा व 2 मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस और चौथा AI शूटर शामिल है। रियर कैमरा में मैक्रो, बोकेह इफेक्ट, ऑटो सीन डिटेक्शन, एआई एचडीआर और ओआर मोड आदि फीचर्स शामिल हैं। इसमें क्वाड एलईडी फ्लैश भी दिया गया है। फ्रंट पैनल डुअल एलईडी फ्लैश के साथ 8 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा है, इसमें आप एआई ब्यूटी, एआर मोड और पोट्रेट मोड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

टेक्नो स्पार्क 5 में लम्बी बैटरी लाइफ के लिए 5000 एमएएच की बैटरी दी गई है। आप फोन की स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से 256 जीबी तक बढ़ा सकते हैं। कनेक्टिविटी के लिए 4जी एलटीई, वाई-फाई 802 एसी, और ब्लूटूथ 5.0 दिया गया है। फोन में मौजूद सेंसर में एक्सेलेरोमीटर, एंबियंट लाइट सेंसर, प्रॉक्सिमिटी सेंसर, फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक सेंसर दिया गया है।

टेक्नो स्पार्क 5 में लम्बी बैटरी लाइफ के लिए 5000 एमएएच की बैटरी दी गई है। आप फोन की स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से 256 जीबी तक बढ़ा सकते हैं। कनेक्टिविटी के लिए 4जी एलटीई, वाई-फाई 802 एसी, और ब्लूटूथ 5.0 दिया गया है। फोन में मौजूद सेंसर में एक्सेलेरोमीटर, एंबियंट लाइट सेंसर, प्रॉक्सिमिटी सेंसर, फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक सेंसर दिया गया है।

VIVO Y91i

Vivo Y91i की भारत में कीमत

वीवो वाई91आई की कीमत 7,990 रुपये से शुरू होती है। इस दाम में 16 जीबी स्टोरेज वेरिएंट उपलब्ध होगा। फोन के 32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट को 8,490 रुपये में बेचा जाएगा। यह फ्यूज़न ब्लैक और ओसियन ब्लू रंग में उपलब्ध होगा। जानकारी दी गई है कि शुरुआत में हैंडसेट ऑफलाइन मार्केट में बिकेगा। साफ नहीं है कि इसे ऑनलाइन मार्केट में बेचा जाएगा या नहीं।

गौर करने वाली बात है कि वीवो वाई91 इस साल की शुरुआत में ही मार्केट में उतारा गया था। Y91 की कीमत हाल ही में कम हुई थी। इसके 2 जीबी रैम/ 32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 9,990 रुपये है।

Vivo Y91i स्पेसिफिकेशन

डुअल-सिम (नैनो) Vivo Y91i एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर आधारित फनटच ओएस 4.5 पर चलेगा। इसमें 6.22 इंच का एचडी+ (1520×720 पिक्सल) फुल इन-सेल डिस्प्ले है। स्क्रीन 19:9 आस्पेक्ट रेशियो वाली है। स्मार्टफोन ऑक्टा-कोर मीडियाटेक हीलियो पी22 प्रोसेसर और 2 जीबी रैम से लैस है।

फोटो और वीडियो के लिए Vivo Y91i में 13 मेगापिक्सल कैमरा सेंसर है। यह एफ/2.2 अपर्चर और एलईडी फ्लैश से लैस है। फ्रंट पैनल पर एफ/ 1.8 अपर्चर वाला 5 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा है। फेस ब्यूटी, टाइमलैप्स, पाम कैपचर और वॉयस कंट्रोल कैमरा ऐप का हिस्सा हैं।

Vivo Y91i की इनबिल्ट स्टोरेज के दो विकल्प हैं- 16 जीबी/ 32 जीबी। दोनों ही वेरिएंट माइक्रोएसडी कार्ड को सपोर्ट करेंगे। कनेक्टिविटी फीचर में 4जी एलटीई, वाई-फाई, ब्लूटूथ 5.0, जीपीएस/ ए-जीपीएस, एफएम रेडियो, माइक्रो-यूएसबी और 3.5 एमएम हेडफोन जैक शामिल हैं। एक्सेलेरोमीटर, एंबियंट लाइट सेंसर, जायरोस्कोप, मैगनेटोमीटर और प्रॉक्सिमिटी सेंसर फोन का हिस्सा हैं।

Vivo ने अपने इस फोन में 4,030 एमएएच की बैटरी दी है। डाइमेंशन 155.11×75.09×8.28 मिलीमीटर है और वज़न 163.5 ग्राम।

Realme C11

Realme C11 price in India, specifications

Realme C11 को केवल 2 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज के साथ लॉन्च किया गया है, जिसकी कीमत 7,499 रुपये है। रियलमी ने इस फोन में नया MediaTek Helio G35 चिपसेट दिया है, जो मीडियाटेक की गेमिंग सीरीज़ का बजट प्रोसेसर है। इसके अलावा नया Realme C11 स्मार्टफोन Realme C3 और Narzo 10A से काफी मेल खाता है। इसमें आपको बहुत ही समान 6.5 इंच (720×1600 पिक्सल) एचडी+ डिस्प्ले और 5000 एमएएच बैटरी मिलती है।

प्राइमरी रियर कैमरे में 13 मेगापिक्सल का सेंसर है, जबकि अन्य दोनों फोन में 12 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर है। यह एक मामूली सुधार प्रतीत होता है, लेकिन अपर्चर एफ/1.8 से एफ/2.2 पर गिर जाता है, जिसका मतलब है कि नया फोन एक्सपोजर में उतनी रोशनी नहीं ले सकता है, जितनी रियलमी सी3 और नार्ज़ो 10ए। फ्रंट कैमरा 5 मेगापिक्सल और एफ/2.4 अपर्चर के साथ समान बना हुआ है।

यह एक डुअल-सिम डिवाइस है, जिसमें VoLTE का सपोर्ट दिया गया है। यह केवल सिंगल-बैंड वाई-फाई का समर्थन करता है, लेकिन ब्लूटूथ वर्ज़न 5 है। आपको कम्पास और जाइरोस्कोप सहित सभी सामान्य सेंसर मिलते हैं। डेडिकेटेड स्लॉट में माइक्रोएसडी कार्ड का उपयोग कर स्टोरेज को 256 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। एक माइनस पॉइंट यह है कि Realme C3 की तरह ही इसमें भी कोई फिंगरप्रिंट रीडर नहीं है।

Realme C11 design

जहां तक ​​बजट फोन की बात है, हमें लगता है कि रियलमी सी11 काफी अच्छा लगता है। यह अन्य बजट रियलमी फोन की तरह ही है। स्क्रीन की साइड में पतले बेज़ल है, लेकिन नीचे की ओर काफी मोटी चिन मिलती है। ऊपर वॉटरड्रॉप नॉच मिलता है।

फोन में आपको चुनने के लिए रिच ग्रीन और रिच ग्रे रंग के विकल्प मिलते हैं। बॉडी प्लास्टिक से बनी है। पीछे एक टेक्स्चर दिया गया है, जो इसकी ग्रिप को बढ़ाता है और इसे पकड़ना आसान हो जाता है। बैक में अन्य रियलमी फोन के कैमरा मॉड्यूल के विपरीत चौकोर कैमरा मॉड्यूल मिलता है, जिसमें केवल दो कैमरे सेट हैं। वॉल्यूम बटन दायीं ओर पावर बटन के ऊपर सेट हैं। कंपनी ने इस बजट फोन में भी माइक्रो-यूएसबी का उपयोग किया है। हमें लगता है कि अब कंपनी को इससे आगे बढ़ना चाहिए। नीचे की तरफ 3.5 एमएम ऑडियो सॉकेट और सिंगल स्पीकर भी मिलता है।

फोन को खरीदने के लिए साथ मे दिये लिंक पर क्लिक करें और पाये बहुत सारे ऑफर सिर्फ Amazon पर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

5 कारें जो बन सकती हैं आपकी पहली पसंद: माइलेज, मेंटेनेंस से सेफ्टी रेटिंग तक, आपके बजट पर खरी उतरेंगी ये कारें; अभी ट्राइबर...

5 कारें जो बन सकती हैं आपकी पहली पसंद: माइलेज, मेंटेनेंस से सेफ्टी रेटिंग तक, आपके बजट पर खरी उतरेंगी ये कारें;...

महंगाई का मार: इस महीने अब तक 7वीं बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, दिल्ली में पेट्रोल 103.54 और डीजल 92.12 रुपए पर पहुंचा

महंगाई का मार: इस महीने अब तक 7वीं बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, दिल्ली में पेट्रोल 103.54 और डीजल 92.12 रुपए पर...

RBI की मॉनेटरी पॉलिसी LIVE: रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में नहीं किया कोई बदलाव, रेपो रेट 4% पर और रिवर्स रेपो रेट 3.35%...

RBI की मॉनेटरी पॉलिसी LIVE: रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में नहीं किया कोई बदलाव, रेपो रेट 4% पर और रिवर्स रेपो...

लालू की पाठशाला: पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा- आंदोलन करो-जेल भरो, मुकदमा से मत डरो

लालू की पाठशाला: पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा- आंदोलन करो-जेल भरो, मुकदमा से मत डरो   सार लालू प्रसाद मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के...

Recent Comments