Saturday, June 25, 2022
Home Corona Virus एविएशन सेक्टर आ सकता है जमीन पर जा सकती है लाखो नौकरियां

एविएशन सेक्टर आ सकता है जमीन पर जा सकती है लाखो नौकरियां

एविएशन सेक्टर आ सकता है जमीन पर जा सकती है लाखो नौकरियां

कोरोना की इस भयंकर महामारी की वजह से देश और दुनिया में हाहाकार मचा हुआ ।लॉकडाउन से भारत का एविएशन सेक्टर भी धड़ाम हो सकता है। एक रिपोर्ट के अनुसार एविएशन सेक्टर से जुड़े करीब 29 लाख बेरोजगार हो सकते है।

आईएटीए मतलब इंटरनेशनल एविएशन ट्रैवल एसोसिएशन कि एक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय विमान सेवा कंपनियों को इस साल तकरीबन 1122 करोड़ डॉलर यानी 86 हजार करोड़ रुपए का नुक़सान हो सकता है। और इस वजह से 29 लाख से ज्यादा लोग बेरोजगार हो सकते है।

आपको बता दें 25 से देश में पूरी तरह से लॉक डाउन कर दिया गया था और इस कारणवश घरेलू और इंटरनेशनल उड़ानें पूरी तरह से बंद हो गई थी।
पीटीआई न्यूज एजेंसी के मुताबिक इस रिपोर्ट में यात्री विमान सेवा पर जारी कड़े प्रतिबंध यदि तीन महीने तक रहते है तो वर्ष 2019नकी तुलना में इस साल देश में यात्रियों कि संख्या में 8.98 करोड़ यानी करीब 47 प्रतिशत की गिरावट आ सकती हैं। इससे कुल मिलाकर 2932900 लोगो की नौकरी का सकती है।

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि एशिया प्रशांत क्षेत्र के लिए जारी इस रिपोर्ट में सबसे ज्यादा नौकरियां भारत में ही जाने की आशंका जताई गई है। और आय के नुक़सान के मामले में जापान और ऑस्ट्रेलिया के बाद भारत का तीसरा नंबर रहेगा।जापान में 2200 करोड़ डॉलर और साथ ही ऑस्ट्रेलिया में 1400 करोड़ डॉलर से अधिक की गिरावट की आशंका व्यक्त की गई है।

आईएटीए के उपाध्यक्ष कोनार्ड क्लिफर्ड ने कहा है कि एयरलाइंस को अपना अस्तित्व बचाने के लिए संघर्ष करना पड़ सकता है अगर सरकारें आगे आकर उनकी मदद नहीं करती है तो बहुत सी एयरलाइंस बंद हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

5 कारें जो बन सकती हैं आपकी पहली पसंद: माइलेज, मेंटेनेंस से सेफ्टी रेटिंग तक, आपके बजट पर खरी उतरेंगी ये कारें; अभी ट्राइबर...

5 कारें जो बन सकती हैं आपकी पहली पसंद: माइलेज, मेंटेनेंस से सेफ्टी रेटिंग तक, आपके बजट पर खरी उतरेंगी ये कारें;...

महंगाई का मार: इस महीने अब तक 7वीं बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, दिल्ली में पेट्रोल 103.54 और डीजल 92.12 रुपए पर पहुंचा

महंगाई का मार: इस महीने अब तक 7वीं बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, दिल्ली में पेट्रोल 103.54 और डीजल 92.12 रुपए पर...

RBI की मॉनेटरी पॉलिसी LIVE: रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में नहीं किया कोई बदलाव, रेपो रेट 4% पर और रिवर्स रेपो रेट 3.35%...

RBI की मॉनेटरी पॉलिसी LIVE: रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में नहीं किया कोई बदलाव, रेपो रेट 4% पर और रिवर्स रेपो...

लालू की पाठशाला: पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा- आंदोलन करो-जेल भरो, मुकदमा से मत डरो

लालू की पाठशाला: पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा- आंदोलन करो-जेल भरो, मुकदमा से मत डरो   सार लालू प्रसाद मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के...

Recent Comments