Thursday, July 7, 2022
Home मनोरंजन एक ऐसा एक्टर जिसने जेल में रहते हुए की फिल्म।

एक ऐसा एक्टर जिसने जेल में रहते हुए की फिल्म।

एक ऐसा एक्टर जिसने जेल में रहते हुए की फिल्म।

आप सभी बलराज साहनी को जानते ही होंगे? अगर नहीं जानते है तो हम आपको बता दें कि बलराज साहनी 50 और 60 के दशक में भारत के बेहतरीन एक्टर्स में से एक थे। जिनका सम्मान आज भी किया जाता है। वो पहले ऐसे एक्टर थे जिसने मेथड एक्टिंग का परिचय करवाया। वे अपने समय के सबसे पढ़े लिखे एक्टर्स में शुमार थे।

बलराज साहनी को लेकर कई किस्से प्रचलित है। बलराज साहनी पॉलिटिकली भी काफी एक्टिव रहते थे। वो लेफ्ट की विचारधारा से जुड़े हुए थे। इस कारण उन्हें जेल भी जाना पड़ा था।

बलराज साहनी के आसिफ व दिलीप कुमार के साथ एक फिल्म कर रहे थे जिसका नाम हलचल था। बलराज साहनी का उसमे एक अहम रोल थे वो फिल्म में जेलर बने थे। अपने रोल को पूरी शिद्दत से निभाने के लिए और जेलर की भूमिका प्राकृतिक लगे इसके लिए के आसिफ के साथ उन्होंने जेल का भी दौरा किया था और वहां के हालात से वाकिफ होने कि कोशिश भी की थी। लेकिन इससे इत्तेफाक़ है कहेंगे कि लेफ्ट विचारधारा से वाबस्ता बलराज साहनी को इसी के कारण जेल जाना पड़ा।

आरबीआई ने वित्तीय स्थिरता को बनाए रखने एवं जरूरतमंदों तथा वंचितों की आर्थिक मदद करने के लिए कई और अहम कदमों की घोषणा की

एक दिन परेल में कम्युनिस्ट पार्टी का जुलूस निकालने वाला था। लेफ्ट विचारधारा के समर्थक बलराज साहनी साहब अपनी धर्मपत्नी के साथ उस जुलूस में शामिल हुए लेकिन इसी जुलूस किसी वजह से हिंसा शुरू हुई। पुलिस ने बलराज साहनी के साथ तमाम लोगो को गिरफ्तार किया। जब एक दिन जेलर ने बलराज साहनी की बुलाया और उन्हें पहचाना तब उसी वक़्त वह हकीकत फिल्म के डायरेक्टर के आसिफ भी बैठे हुए थे।

यही वजह थी की उन्हें फिल्म करने का मौका मिला। आसिफ के कहने पर जेलर ने बलराज साहनी को जेल में रहते हुए शूटिंग पर जाने की इजाजत दी। हर रोज सुबह बलराज साहनी को हथकड़ी से बांध कर जेल से सेट पर लाया जाता। इस फिल्म में वो जेलर की भूमिका निभा रहे थे। फिर शाम को वापस कैदी बनकर जेल लौट जाते। ये सिलसिला तकरीबन 3 महीने चला। एक फिल्म इंडस्ट्री का इकलौता वाकया होगा एक्टर ने जेल में रहकर उसने फिल्म की। एक एक्टर का एक कैदी होते हुए फिल्म करना ये शायद हिंदी सिनेमा का पहला और इकलौता वाकया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

5 कारें जो बन सकती हैं आपकी पहली पसंद: माइलेज, मेंटेनेंस से सेफ्टी रेटिंग तक, आपके बजट पर खरी उतरेंगी ये कारें; अभी ट्राइबर...

5 कारें जो बन सकती हैं आपकी पहली पसंद: माइलेज, मेंटेनेंस से सेफ्टी रेटिंग तक, आपके बजट पर खरी उतरेंगी ये कारें;...

महंगाई का मार: इस महीने अब तक 7वीं बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, दिल्ली में पेट्रोल 103.54 और डीजल 92.12 रुपए पर पहुंचा

महंगाई का मार: इस महीने अब तक 7वीं बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, दिल्ली में पेट्रोल 103.54 और डीजल 92.12 रुपए पर...

RBI की मॉनेटरी पॉलिसी LIVE: रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में नहीं किया कोई बदलाव, रेपो रेट 4% पर और रिवर्स रेपो रेट 3.35%...

RBI की मॉनेटरी पॉलिसी LIVE: रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में नहीं किया कोई बदलाव, रेपो रेट 4% पर और रिवर्स रेपो...

लालू की पाठशाला: पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा- आंदोलन करो-जेल भरो, मुकदमा से मत डरो

लालू की पाठशाला: पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा- आंदोलन करो-जेल भरो, मुकदमा से मत डरो   सार लालू प्रसाद मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के...

Recent Comments