Friday, May 20, 2022
Home राज्य बिहार बिहार के 1.5 लाख घरों को 28 से मिलने लगेगा शुद्ध पेयजल

बिहार के 1.5 लाख घरों को 28 से मिलने लगेगा शुद्ध पेयजल

बिहार के 1.5 लाख घरों को 28 से मिलने लगेगा शुद्ध पेयजल

बिहार सरकार की हर घर नल जल योजना का शुभारंभ 28 अगस्त को  होने जा रहा है। मुख्यमंत्री इसका शुभारंभ करेंगे। पटना जिले में यह योजना 871 वार्डों में पूरी हो चुकी है। इससे करीब डेढ़ लाख घर लाभान्वित होंगे। 

अब इन घरों को शुद्ध पेयजल मिलेगा। पटना जिले के पूर्वी डिवीजन में 646 वार्डों में 475 और पश्चिमी डिवीजन के 396 वार्डों को नल से जल मिलना शुरू होगा। पटना पश्चिमी डिवीजन के फुलवारी और दानापुर इलाके के 26 वार्डों में जलजमाव की समस्या है। इन वार्डों में काम प्रभावित है। पानी निकासी के बाद इन वार्डों में काम पूरा हो सकेगा। जलजमाव वाले इन वार्डों में 60 फीसदी काम हो चुका है। 

पटना पूर्वी डिवीजन के 171 वार्डों में काम नहीं हो सका है। इनमें सितंबर तक काम पूरा होगा। दोनों डिवीजन में काम तेज गति से चल रहा है। कार्यपालक अभियंता इसकी स्वयं निगरानी कर रहे हैं। हर दिन कार्यों की समीक्षा की जा रही है। कार्य करने वाली एजेंसी को हर हाल में सितंबर तक जलजमाव वाले वार्डों को छोड़ अन्य बचे सभी वार्डों में योजना पूरा करने का सख्त निर्देश दिया गया है। 

आर्सेनिक पेयजल से मिली राहत
पटना जिले में 54 वार्ड आर्सेनिक प्रभावित हैं। इनमें पटना पश्चिमी में दानापुर और मनेर प्रखंड के 31 वार्ड और पूर्वी में बाढ़ और अथमलगोला प्रखंड के 23 वार्ड शामिल हैं। इन वार्डों में पानी में आर्सेनिक की मात्रा दस पीपीवी से अधिक आंकी गई है। अब इन सभी वार्डों के घरों तक नल का जल पहुंच चुका है। इससे यहां के लोगों को आर्सेनिक पेयजल से बड़ी राहत पहुंची है। वहीं इन वार्डों को गर्मी में पानी संकट की समस्या नहीं सताएगी। अमूमन गर्मी में जलस्तर कम हो जाता है। चापाकल पर आश्रित लोगों के बीच पेयजल की समस्या हो जाती है। नल से जल मिलने पर इनके बीच यह समस्या दूर हो जाएगी। 

निःशुल्क मिलेगा पानी
नल जल योजना में लोगों को निःशुल्क पानी मिलेगा। हर घर को एक कनेक्शन दिया गया है। लोग इसके अलावा घरों में अन्य कनेक्शन लेंगे तो स्वयं करवाना होगा। विभाग द्वारा यह नहीं किया जाएगा। 

हर घर नल जल योजना शुरू होने से लोगों के बीच गर्मी में जल संकट से निजात मिलेगी। उसके साथ आर्सेनिक प्रभावित इलाके के लोगों को शुद्ध पेयजल मिल सकेगा। पटना पश्चिमी के 396 वार्डों में योजना पूरा हो चुकी है। 
-करुणेश कुमार नारायण, कार्यपालक अभियंता, पीएचईडी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

5 कारें जो बन सकती हैं आपकी पहली पसंद: माइलेज, मेंटेनेंस से सेफ्टी रेटिंग तक, आपके बजट पर खरी उतरेंगी ये कारें; अभी ट्राइबर...

5 कारें जो बन सकती हैं आपकी पहली पसंद: माइलेज, मेंटेनेंस से सेफ्टी रेटिंग तक, आपके बजट पर खरी उतरेंगी ये कारें;...

महंगाई का मार: इस महीने अब तक 7वीं बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, दिल्ली में पेट्रोल 103.54 और डीजल 92.12 रुपए पर पहुंचा

महंगाई का मार: इस महीने अब तक 7वीं बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, दिल्ली में पेट्रोल 103.54 और डीजल 92.12 रुपए पर...

RBI की मॉनेटरी पॉलिसी LIVE: रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में नहीं किया कोई बदलाव, रेपो रेट 4% पर और रिवर्स रेपो रेट 3.35%...

RBI की मॉनेटरी पॉलिसी LIVE: रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में नहीं किया कोई बदलाव, रेपो रेट 4% पर और रिवर्स रेपो...

लालू की पाठशाला: पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा- आंदोलन करो-जेल भरो, मुकदमा से मत डरो

लालू की पाठशाला: पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा- आंदोलन करो-जेल भरो, मुकदमा से मत डरो   सार लालू प्रसाद मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के...

Recent Comments