Sunday, October 2, 2022
Home भक्ति भारी बारिश से रुकी अमरनाथ यात्रा, कल श्रद्धालुओं के पहले जत्थे ने...

भारी बारिश से रुकी अमरनाथ यात्रा, कल श्रद्धालुओं के पहले जत्थे ने किए बाबा बर्फानी के दर्शन



शिवलिंग के दर्शन के लिए 60 दिनों तक चलने वाली इस यात्रा के लिए अभी तक दो लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने पंजीकरण कराया है. इस यात्रा का समापन 26 अगस्त को होगा.

 जम्मू कश्मीर में भारी बारिश के चलते एक बार फिर अमरनाथ यात्रा रोक दी गई है. कल यात्रियों के लिए पवित्र गुफा के कपाट खोल दिए गए हैं. श्रद्धालु बड़ी तादाद में बाबा बर्फानी के दर्शन कर रहे हैं. कल जम्मू कश्मीर के राज्यपाल एन एन वोहरा ने पारंपरिक तरीके से गुफा का ताला खोला और सबसे पहले आरती की. उसके बाद से बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का तांता लग गया. बताया जा रहा है कि कल 1,007 श्रद्धालुओं ने शिवलिंग के दर्शन किए.




कल खराब मौसम के बाद बालटाल में यात्रा रोक दी गई थी. इसलिए पहले दिन केवल 1,007 श्रद्धालु ही गुफा मंदिर में बर्फ से बने शिवलिंग के दर्शन कर पाए. श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) के एक प्रवक्ता ने बताया कि सुबह से भारी बारिश होने के चलते यात्रा शुरू होने में कई घंटे की देरी हुई. यात्रा के दोनों मार्गों, बालटाल से 1,316 श्रद्धालुओं ने और पहलगाम से केवल 60 श्रद्धालुओं ने दोपहर में यात्रा शुरू की.

कड़ी सुरक्षा के बीच जम्मू से करीब 3,000 अमरनाथ यात्रियों का पहला जत्था कल शाम कश्मीर के बालटाल और पहलगाम आधार शिविरों में पहुंच गया था. अधिकारियों ने बताया कि सड़क मार्ग इस्तेमाल करने की अनुमति मिलने के बाद आज तड़के 3,434 श्रद्धालुओं का दूसरा जत्था भगवती नगर आधार शिविर से कश्मीर रवाना हुआ था.

शिवलिंग के दर्शन के लिए 60 दिनों तक चलने वाली इस यात्रा के लिए अभी तक दो लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने पंजीकरण कराया है. इस यात्रा का समापन 26 अगस्त को होगा. ‘रक्षाबंधन’ का त्योहार भी इसी दिन पड़ रहा है.

अमरनाथ जाने वाले वाहनों पर नजर रखने के लिए सरकार पहली बार रेडियो फ्रीक्वेंसी टैग का इस्तेमाल कर रही है, जबकि सीआरपीएफ ने कैमरे और जीवनरक्षक उपकरणों से लैस मोटरसाइकिल दस्ते उतारे हैं. पिछले साल अमरनाथ श्रद्धालुओं को ले जा रही एक बस पर हुए आतंकवादी हमले के बाद इस साल की यात्रा के लिए सुरक्षा और भी बढ़ा दी गई है.



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

5 कारें जो बन सकती हैं आपकी पहली पसंद: माइलेज, मेंटेनेंस से सेफ्टी रेटिंग तक, आपके बजट पर खरी उतरेंगी ये कारें; अभी ट्राइबर...

5 कारें जो बन सकती हैं आपकी पहली पसंद: माइलेज, मेंटेनेंस से सेफ्टी रेटिंग तक, आपके बजट पर खरी उतरेंगी ये कारें;...

महंगाई का मार: इस महीने अब तक 7वीं बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, दिल्ली में पेट्रोल 103.54 और डीजल 92.12 रुपए पर पहुंचा

महंगाई का मार: इस महीने अब तक 7वीं बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, दिल्ली में पेट्रोल 103.54 और डीजल 92.12 रुपए पर...

RBI की मॉनेटरी पॉलिसी LIVE: रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में नहीं किया कोई बदलाव, रेपो रेट 4% पर और रिवर्स रेपो रेट 3.35%...

RBI की मॉनेटरी पॉलिसी LIVE: रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में नहीं किया कोई बदलाव, रेपो रेट 4% पर और रिवर्स रेपो...

लालू की पाठशाला: पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा- आंदोलन करो-जेल भरो, मुकदमा से मत डरो

लालू की पाठशाला: पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा- आंदोलन करो-जेल भरो, मुकदमा से मत डरो   सार लालू प्रसाद मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के...

Recent Comments