Tuesday, August 16, 2022
Home प्रधानमंत्री पीएम मोदी बोले-महापुरुषों के नाम पर राजनीति की जा रही है. समाजवाद...

पीएम मोदी बोले-महापुरुषों के नाम पर राजनीति की जा रही है. समाजवाद और बहुजन की बात करने वालों का सत्ता के प्रति लालच



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को संत कबीर दास की निर्वाण स्थली मगहर पहुंचे. संत कबीर के प्राकट्य उत्सव पर पीएम मोदी ने संत कबीर नगर जिले के मगहर में कबीर की समाधि के दर्शन किया और फिर मज़ार पर जाकर चादर चढ़ाई. इसके अलावा प्रधानमंत्री ने यहां 24 करोड़ की लागत से बनने वाली कबीर एकेडमी की आधारशिला रखी.

पीएम मोदी ने यहां एक जनसभा को संबोधित करते हुए संत कबीर को नमन किया और विपक्ष पर जमकर निशाना साधा. पीएम मोदी की इस रैली को लोकसभा चुनाव के अभियान की शुरुआत के रूप में देखा जा रहा है.

पीएम मोदी ने कहा, ’14-15 वर्ष पहले जब पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम जी यहां आए थे, तब उन्होंने इस जगह के लिए एक सपना देखा था. उनके सपने को साकार करने के लिए, मगहर को अंतरराष्ट्रीय मानचित्र में सद्भाव-समरसता के मुख्य केंद्र के तौर पर विकसित करने का काम अब किया जा रहा है.

पीएम मोदी ने कहा, ‘गरीबों के लिए जब प्रधानमंत्री आवास योजना शुरू हुई तो यहां की पुरानी सरकार का रवैया बहुत ही खराब था. उस वक्त हमारे द्वारा कई चिट्ठियां लिखी गई. लेकिन प्रदेश में जब से योगी जी की सरकार आई है यहां रिकॉर्ड घरों का निर्माण हो रहा है.

पीएम मोदी ने अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा, ‘जनधन योजना के तहत उत्तर प्रदेश में लगभग 5 करोड़ गरीबों के बैंक खाते खोलकर, 80 लाख से ज्यादा महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन देकर, करीब 1.7 करोड़ गरीबों को बीमा कवच देकर, 1.25 करोड़ शौचालय बनाकर, गरीबों को सशक्त करने का काम किया है.

पीएम मोदी ने कहा, ‘महापुरुषों के नाम पर राजनीति की जा रही है. समाजवाद और बहुजन की बात करने वालों का सत्ता के प्रति लालच आप देख रहे हैं. कुछ लोगों का मन बंगले पर अटका है. ऐसे लोग जमीन से कट गए हैं. 2 दिन पहले देश में आपातकाल को 43 साल हुए हैं. सत्ता का लालच ऐसा है कि आपातकाल लगाने वाले और उस समय आपातकाल का विरोध करने वाले एक साथ आ गए हैं. ये समाज नहीं, सिर्फ अपने और अपने परिवार का हित देखते हैं.

मगहर में पीएम मोदी ने विपक्षी दलों पर भी निशाना साधा. उन्होंने कहा, ‘कुछ दलों को शांति और विकास नहीं, कलह और अशांति चाहिए. उनको लगता है जितना असंतोष और अशांति का वातावरण बनाएंगे, उतना राजनीतिक लाभ होगा. सच्चाई ये है ऐसे लोग जमीन से कट चुके हैं इन्हें अंदाजा नहीं कि संत कबीर, महात्मा गांधी, बाबा साहेब को मानने वाले हमारे देश का स्वभाव क्या है.

पीएम मोदी ने कहा, ‘ये हमारे देश की महान धरती का तप है, उसकी पुण्यता है कि समय के साथ, समाज में आने वाली आंतरिक बुराइयों को समाप्त करने के लिए समय-समय पर ऋषियों, मुनियों, संतों का मार्गदर्शन मिला. सैकड़ों वर्षों की गुलामी के कालखंड में अगर देश की आत्मा बची रही, तो वो ऐसे संतों की वजह से ही हुआ.

महात्मा कबीर चरणों की धूल से माथे का तिलक बन गए. वो विचार बन कर आए और व्यवहार बन कर अमर हो गए.

पीएम मोदी ने कहा, कबीर का सारा जीवन सत्य की खोज और असत्य के खंडन में व्यतीत हुआ. कबीर की साधना मानने से नहीं जानने से आरंभ होती है. वो सिर से पैर तक मस्तमौला, स्वभाव के फक्कड़, आदत में अक्खड़, भक्त के सामने सेवक, बादशाह के सामने प्रचंड दिलेर, दिल के साफ, दिमाग के दुरुस्त, भीतर से कोमल बाहर से कठोर थे. वो जन्म के धन्य से नहीं, कर्म से वंदनीय हो गए.






LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

5 कारें जो बन सकती हैं आपकी पहली पसंद: माइलेज, मेंटेनेंस से सेफ्टी रेटिंग तक, आपके बजट पर खरी उतरेंगी ये कारें; अभी ट्राइबर...

5 कारें जो बन सकती हैं आपकी पहली पसंद: माइलेज, मेंटेनेंस से सेफ्टी रेटिंग तक, आपके बजट पर खरी उतरेंगी ये कारें;...

महंगाई का मार: इस महीने अब तक 7वीं बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, दिल्ली में पेट्रोल 103.54 और डीजल 92.12 रुपए पर पहुंचा

महंगाई का मार: इस महीने अब तक 7वीं बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, दिल्ली में पेट्रोल 103.54 और डीजल 92.12 रुपए पर...

RBI की मॉनेटरी पॉलिसी LIVE: रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में नहीं किया कोई बदलाव, रेपो रेट 4% पर और रिवर्स रेपो रेट 3.35%...

RBI की मॉनेटरी पॉलिसी LIVE: रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में नहीं किया कोई बदलाव, रेपो रेट 4% पर और रिवर्स रेपो...

लालू की पाठशाला: पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा- आंदोलन करो-जेल भरो, मुकदमा से मत डरो

लालू की पाठशाला: पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा- आंदोलन करो-जेल भरो, मुकदमा से मत डरो   सार लालू प्रसाद मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के...

Recent Comments