Tuesday, August 16, 2022
Home हेल्थ दूध में मिलाकर पीएं ये 5 फूड, मिलेगी दोगुनी ताकत |

दूध में मिलाकर पीएं ये 5 फूड, मिलेगी दोगुनी ताकत |



दूध को कंप्लीट फूड कहा जाता है, पर ऐसा नहीं है कि दूध के साथ आप सारे खाद्य पदार्थ ले सकते हैं। कई चीज़ें ऐसी हैं, जो दूध के साथ लेने पर फायदेमंद होती हैं, इन खाद्य पदार्थों को दूध में मिलाकर खाने से शरीर को दोगुनी ताकत मिलती है। आइए इस लेख के माध्‍यम ये जानते हैं उन खास फूड के बारे में जिन्‍हें दूध में मिलाकर खाने से आपको भरपूर एनर्जी मिलेगी।




दूध और शहद

यह कॉम्बिनेशन आपकी स्किन को साफ करने के साथ ही निखारता भी है। इससे त्वचा जवां दिखती है। इसका प्रोबायोटिक कॉम्बिनेशन पेट की बीमारियों से भी बचाने का काम करता है। दूध और शहद के कॉम्बो से आंतों की बीमारी, कब्ज़, पेट फूलना जैसी बीमारियां दूर रहती हैं। इसके अलावा दोनों के सेवन से सर्दी और कफ जैसी बीमारियों से भी दूर रहने में मदद मिलती है। दूध और शहद को साथ लेने से स्टैमिना बेहतर होता है, साथ ही अनिद्रा से भी छुटकारा पाया जा सकता है।

दूध और अनाज

बेहतर नतीजे के लिए किसी एक अनाज को चुनें और स्किम्ड या लो फैट दूध के साथ लें। यह ऊर्जा का अच्छा स्रोत है। इसमें मौज़ूद माइक्रोन्यूट्रिएंट (विटमिंस और मिनरल्स) शरीर के मूलभूत पोषक तत्वों की ज़रूरत को पूरा करते हैं। इससे आयरन, जि़ंक, फॉलिक एसिड, फॉस्फोरस, विटमिन ई, सी और बी प्राप्त होते हैं। इसमें मिलने वाले हाई फाइबर्स से पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता है और पेट संबंधी समस्याएं नहीं होतीं। इससे वजन और शुगर स्तर भी नियंत्रित रहता है।

दूध और केला

इस कॉम्बो का सेवन नाश्ते के तौर पर ज़रूर करें। केले में इनुलिन नामक फाइबर होता है। यह कैल्शियम ग्रहण करने की क्षमता को बढ़ाता है। दूध का कैल्शियम और केले का इनुलिन मिलकर हड्डियों को मज़बूत बनाते हैं। यह शरीर के पूरे सिस्टम को चलाने के लिए ऊर्जा रूपी ईंधन का काम करता है।

दूध और हल्दी

हल्दी से शरीर को गर्मी मिलती है। इससे बैक्टीरियल और वायरल इन्फेक्शन में तुरंत राहत मिलती है। यह एंटी ऑक्सीडेंट्स का का अच्छा स्रोत है। इससे आथ्र्राइटिस, जलन, सूजन, जोड़ों में दर्द, अल्सर, अपच, पीरियड्स के दर्द, मोच और सिरदर्द में भी आराम मिलता है। यह खून को सा$फ और रक्त प्रवाह को तेज़ करने का भी काम करता है।

दूध और मेवे

दूध और मेवे में रिच फाइबर होने से पेट भरा-भरा होने का एहसास होता है और इससे जल्दी भूख नहीं लगती। यह वज़न कंट्रोल करने में कारगर है। यह आथ्र्राइटिस और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों के खतरे से भी दूर करता है।





LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

5 कारें जो बन सकती हैं आपकी पहली पसंद: माइलेज, मेंटेनेंस से सेफ्टी रेटिंग तक, आपके बजट पर खरी उतरेंगी ये कारें; अभी ट्राइबर...

5 कारें जो बन सकती हैं आपकी पहली पसंद: माइलेज, मेंटेनेंस से सेफ्टी रेटिंग तक, आपके बजट पर खरी उतरेंगी ये कारें;...

महंगाई का मार: इस महीने अब तक 7वीं बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, दिल्ली में पेट्रोल 103.54 और डीजल 92.12 रुपए पर पहुंचा

महंगाई का मार: इस महीने अब तक 7वीं बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, दिल्ली में पेट्रोल 103.54 और डीजल 92.12 रुपए पर...

RBI की मॉनेटरी पॉलिसी LIVE: रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में नहीं किया कोई बदलाव, रेपो रेट 4% पर और रिवर्स रेपो रेट 3.35%...

RBI की मॉनेटरी पॉलिसी LIVE: रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में नहीं किया कोई बदलाव, रेपो रेट 4% पर और रिवर्स रेपो...

लालू की पाठशाला: पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा- आंदोलन करो-जेल भरो, मुकदमा से मत डरो

लालू की पाठशाला: पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा- आंदोलन करो-जेल भरो, मुकदमा से मत डरो   सार लालू प्रसाद मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के...

Recent Comments