Saturday, June 25, 2022
Home देश छत्तीसगढ़ ने शुरू की राजीव गांधी किसान न्याय योजना, करीब 19 लाख...

छत्तीसगढ़ ने शुरू की राजीव गांधी किसान न्याय योजना, करीब 19 लाख किसानों को होगा फायदा

आज 21 मई को पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि है. आज पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने महत्वकांक्षी योजना की शुरुआत की है. इसका ऐलान छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने किया है. कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा है कि न्याय स्कीम कि शुरुआत करने से पार्टी बहुत खुश है.

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के बारे में कहा कि राजीव जी के दिल में हमेशा किसान, महिलाओं, और आदिवासी किसानों की लिए बेहद प्यार था. राजीव जी हमेशा इन लोगो से मिला करते थे, और सीधे संवाद करते थे, और इन लोगो की तकलीफों के बारे में खुद जानकारी लेते थे. राजीव जी का मानना था कि हमारे किसान हमारा अन्नदाता और खेती ही भारत के विकास की असली पूंजी है.

कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा है कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना की ऐतिहासिक शुरुआत सीएम भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ में हुई. इस योजना के जरिए 19 लाख धान, मक्का, गणना पैदा करने वाले किसानों को सीधे 7500 रुपए खाते में जाएंगे. आज ही करीब 1500 करोड़ की पहली किश्त जाएगी. उम्मीद है कि इससे केंद्र सरकार इस अनूठी पहल से सीख लेगी.

प्रदेश की कांग्रेस ने कहा है कि  नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी ने राहुल गांधी से बातचीत में कहा था कि अगर किसानों को सशक्त बनाना है तो उसका एक मात्र रास्ता है किसानों के खाते ने सीधा राशि पहुंचाना, और अब इस योजना के जरिए हमने ये कर दिखाया है.
इसी योजना पर बोलते हुए छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि इस योजना के जरिए हम धान फसल के लिए 18 लाख 34 हजार 834 किसानों की प्रथम किश्त के रूप में 1500 करोड़ रुपए की राशि प्रदान की जाएगी. इस योजना के जरिए प्रदेश के 9 लाख 53 हजार 706 सीमांत किसानों, और 5 लाख 60 हजार 284 लघु किसानों और 3 लाख 20 हजार 844 बड़े किसानों को फायदा मिलेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

5 कारें जो बन सकती हैं आपकी पहली पसंद: माइलेज, मेंटेनेंस से सेफ्टी रेटिंग तक, आपके बजट पर खरी उतरेंगी ये कारें; अभी ट्राइबर...

5 कारें जो बन सकती हैं आपकी पहली पसंद: माइलेज, मेंटेनेंस से सेफ्टी रेटिंग तक, आपके बजट पर खरी उतरेंगी ये कारें;...

महंगाई का मार: इस महीने अब तक 7वीं बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, दिल्ली में पेट्रोल 103.54 और डीजल 92.12 रुपए पर पहुंचा

महंगाई का मार: इस महीने अब तक 7वीं बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, दिल्ली में पेट्रोल 103.54 और डीजल 92.12 रुपए पर...

RBI की मॉनेटरी पॉलिसी LIVE: रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में नहीं किया कोई बदलाव, रेपो रेट 4% पर और रिवर्स रेपो रेट 3.35%...

RBI की मॉनेटरी पॉलिसी LIVE: रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में नहीं किया कोई बदलाव, रेपो रेट 4% पर और रिवर्स रेपो...

लालू की पाठशाला: पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा- आंदोलन करो-जेल भरो, मुकदमा से मत डरो

लालू की पाठशाला: पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा- आंदोलन करो-जेल भरो, मुकदमा से मत डरो   सार लालू प्रसाद मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के...

Recent Comments