Tuesday, August 16, 2022
Home शिक्षा चबूतरे पर चलता है गरीबों का ये स्कूल, फर्राटेदार अंग्रेजी बोलते यहां...

चबूतरे पर चलता है गरीबों का ये स्कूल, फर्राटेदार अंग्रेजी बोलते यहां के बच्चे



पूर्णिया की चांदी पंचायत के रानीपतरा गुमटी के पास स्थित अनुसूचित जाति टोले में एक चबूतरे पर बच्चों का अनोखा स्कूल लगता है। यहां राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित सेवानिवृत्त शिक्षिका अर्चना देव पिछड़े तबके के गरीब बच्चों को निश्शुल्क शिक्षा देती हैं।

गरीबों को पढ़ाने की ललक ऐसी, कि इस काम के पीछे वे अपनी पेंशन तक की राशि खर्च कर देती हैं। यहां के ये बच्चे विषय के ज्ञान के अलावा फर्राटेदार अंग्रेजी बोलने में माहिर हैं। अर्चना बताती हैं कि गरीब बच्चों की भलाई के लिए कुछ करने के बाद उन्हें खुशी मिलती है। उनके इस निश्शुल्क विद्यालय में आज 109 छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं।

31 अक्टूबर 2015 को सेवानिवृत्त होने के बाद से ही अर्चना देव ने बच्चों के लिए कुछ करने की ठान ली थी। उसके बाद से वे अपना सारा समय बच्चों की शिक्षा के प्रति समर्पित कर रही हैं। खुले आसमान के नीचे ही वे बच्चों को शिक्षा दे पाती हैं। वे बताती हैं कि पेंशन की राशि से इतना ही संभव हो पाता है। इनके द्वारा पढ़ाए गए बच्चे फर्राटेदार अंग्रेजी बोलते हैं। अपने पास पढऩे वाले बच्चों को अर्चना सरकारी स्कूल भी भेजती हैं।

जिलास्तरीय प्रतियोगिताओं में ऐसे बच्चे अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुके हैं। कई बच्चों के अभिभावकों को वे समझा चुकी हैं कि बच्चों को स्कूल भेजना उनके भविष्य के लिए बेहतर है। वे सरकारी स्कूलों की समयसीमा के अनुसार अपनी कक्षाओं का समय भी बदल देती हैं, ताकि बच्चों को स्कूल जाने में परेशानी नहीं हो।

उनके इस निश्शुल्क विद्यालय में कई संस्थाओं व लोगों द्वारा मदद के तौर पर पाठ्य सामग्री का वितरण किया जा चुका है। अर्चना देव के छात्र पंकज साह आज अमेजन इंडिया के रीजनल आइटी हेड हैं। उन्होंने बताया कि कई बार वे भी गरीब बच्चों के लिए पाठ्य सामग्री वितरित कर चुके हैं।






LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

5 कारें जो बन सकती हैं आपकी पहली पसंद: माइलेज, मेंटेनेंस से सेफ्टी रेटिंग तक, आपके बजट पर खरी उतरेंगी ये कारें; अभी ट्राइबर...

5 कारें जो बन सकती हैं आपकी पहली पसंद: माइलेज, मेंटेनेंस से सेफ्टी रेटिंग तक, आपके बजट पर खरी उतरेंगी ये कारें;...

महंगाई का मार: इस महीने अब तक 7वीं बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, दिल्ली में पेट्रोल 103.54 और डीजल 92.12 रुपए पर पहुंचा

महंगाई का मार: इस महीने अब तक 7वीं बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, दिल्ली में पेट्रोल 103.54 और डीजल 92.12 रुपए पर...

RBI की मॉनेटरी पॉलिसी LIVE: रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में नहीं किया कोई बदलाव, रेपो रेट 4% पर और रिवर्स रेपो रेट 3.35%...

RBI की मॉनेटरी पॉलिसी LIVE: रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में नहीं किया कोई बदलाव, रेपो रेट 4% पर और रिवर्स रेपो...

लालू की पाठशाला: पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा- आंदोलन करो-जेल भरो, मुकदमा से मत डरो

लालू की पाठशाला: पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा- आंदोलन करो-जेल भरो, मुकदमा से मत डरो   सार लालू प्रसाद मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के...

Recent Comments