Tuesday, August 16, 2022
Home ब्यूटी टिप्स गर्दन पर जमीं मैल को सिर्फ 20 मिनट में दूर करता है...

गर्दन पर जमीं मैल को सिर्फ 20 मिनट में दूर करता है ये उपाए |



सुंदर दिखने की चाह हर किसी की होती है, हर कोई चाहता हैं कि उसका चेहरा साफ और सुंदर हो, लेकिन लोग अक्सर अपनी गर्दन की अक्‍सर अनदेखी कर देता है। जबकि चेहरे की सुंदरता में गर्दन का भी अहम रोल होता है। गर्दन की त्‍वचा बहुत ही कोमल और संवदेनशील होती है! हम अक्सर अपने शरीर की सफाई करते वक्‍त गर्दन की सफाई पर विशेष ध्यान नहीं दे पाते हैं और धूल मिटटी की परत हमारी गर्दन पर जमने लगती है, जिस कारण हमारी गर्दन का रंग काला पड़ने लगता है और समय के साथ-साथ हमारे चेहरे की अपेक्षा गर्दन का रंग काला और रफ दिखाई देने लगता है। इसके अलावा सूरज की रोशनी में अधिक देर तक रहने की वजह से भी हमारी गर्दन का रंग काला पड़ने लगता है। तेज गर्मी के दिनों में हमारी त्वचा सूरज के संपर्क में आती है और झुलसने लगती है। इससे वह काली पड़ने लगती है।




skin care in hindi

अगर आपकी भी यही समस्‍या है तो इस आर्टिकल में दिया उपाय गर्दन की गंदगी को सिर्फ 20 मिनट में दूर कर सकता है। विश्‍वास नहीं हो रहा तो आइए जानें यह उपाय कैसे काम करता है। घर पर गर्दन की सफाई करने के इस उपाय में 3 स्‍टेप शामिल हैं:

  • स्‍टीमिंग
  • एक्सफोलीएटिंग
  • वाइटनिंग

स्‍टेप-1 स्टीमिंग

पहले स्‍टेप यानी स्‍टीमिंग में आप एक छोटा तौलिया लेकर उसे गर्म पानी में डीप करें। फिर तौलिये से अतिरिक्‍त पानी को निचोड़कर, तौलिये को अपनी गर्दन पर लपेटें। 5 मिनट तक तौलिये को ऐसे की गर्दन पर लगा रहने दें। यह त्‍वचा को नमी देने के साथ बंद पोर्स खोलता है। स्‍टीम से गर्दन पर जमी गंदगी और मृत त्‍वचा बाहर आ जाती है।

स्‍टेप – 2 एक्सफोलीएटिंग

दूसरे स्‍टेप यानी एक्‍सफोलीएटिंग को करने के लिए एक चम्‍मच नमक, एक चम्‍मच बेकिंग सोडा और तीन चम्‍मच नारियल तेल लें। फिर इन तीनों को एक बाउल में लेकर मिक्‍स कर लें। ध्‍यान रहें, नमक और बेकिंग सोडा तेल में घुलता नहीं है। अब इस मिक्‍स को लेकर अपनी गर्दन पर लगा लें और 5 मिनट के लिए अपनी उंगलियों से गर्दन के आस-पास धीरे से मसाज और एक्‍सफोलिएट करें। यह आपकी गर्दन की त्‍वचा से गंदगी और मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है।

स्‍टेप – 3 – वाइटनिंग

इस उपाय में वाइटनिंग पेस्‍ट शामिल है। इस पेस्‍ट को बनाने के लिए एक चम्‍मच चंदन पाउडर, एक चम्‍मच मुलतानी मिट्टी, एक नींबू का रस और आधा कप कच्‍चे दूध की जरूरत होती है। एक छोटा बाउल लेकर इन सब चीजों को मिक्‍स कर लें। नींबू का रस, दूध में मिलाने से दूध जम जाता है और पेस्‍ट गाढ़ा बन जाता है। इन सब चीजों को मिलाने से पेस्‍ट हल्‍का पीला बन जाता है। पेस्‍ट बनने के बाद इसे गर्दन पर लगाकर, 10 मिनट के लिए छोड़ दें। मसाज की कोई जरूरत नहीं है। यह पैक प्राकृतिक ब्‍लीच की तरह काम करता है और गर्दन की त्‍वचा को निखाने में सहायक है।



इस तरह से आप इन तीनों स्‍टेप को 20 मिनट में करके चमकदार और साफ गर्दन पा सकते हैं। तो देर किस बात की आज ही ट्राई करें यह उपाय।



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

5 कारें जो बन सकती हैं आपकी पहली पसंद: माइलेज, मेंटेनेंस से सेफ्टी रेटिंग तक, आपके बजट पर खरी उतरेंगी ये कारें; अभी ट्राइबर...

5 कारें जो बन सकती हैं आपकी पहली पसंद: माइलेज, मेंटेनेंस से सेफ्टी रेटिंग तक, आपके बजट पर खरी उतरेंगी ये कारें;...

महंगाई का मार: इस महीने अब तक 7वीं बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, दिल्ली में पेट्रोल 103.54 और डीजल 92.12 रुपए पर पहुंचा

महंगाई का मार: इस महीने अब तक 7वीं बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, दिल्ली में पेट्रोल 103.54 और डीजल 92.12 रुपए पर...

RBI की मॉनेटरी पॉलिसी LIVE: रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में नहीं किया कोई बदलाव, रेपो रेट 4% पर और रिवर्स रेपो रेट 3.35%...

RBI की मॉनेटरी पॉलिसी LIVE: रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में नहीं किया कोई बदलाव, रेपो रेट 4% पर और रिवर्स रेपो...

लालू की पाठशाला: पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा- आंदोलन करो-जेल भरो, मुकदमा से मत डरो

लालू की पाठशाला: पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा- आंदोलन करो-जेल भरो, मुकदमा से मत डरो   सार लालू प्रसाद मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के...

Recent Comments