Saturday, May 21, 2022
Home फ्रॉड खुलासा : तस्कर इमरान और पुरुषोत्तम ने खपाए हैं 63 एके 47

खुलासा : तस्कर इमरान और पुरुषोत्तम ने खपाए हैं 63 एके 47



मुंगेर से गिरफ्तार हथियार तस्कर इमरान और मध्यप्रदेश से पकड़ा गया रिटायर आर्मोरर पुरुषोत्तम की जोड़ी ने एक दो नहीं, बल्कि 63 एके 47 राइफलें खपाई हैं। यह खेल कई वर्षों से चल रहा था। दोनों ने न सिर्फ बिहार, बल्कि दूसरे राज्यों में भी इस अत्याधुनिक असलहे की सप्लाई की है। इस खुलासे के बाद पुलिस ने हथियार खरीदने वालों का पता लगाने में अपनी ताकत झोंक दी है। मुंगेर पुलिस जबलपुर पुलिस के इनपुट का इंतजार कर रही है। इस बीच पुलिस ने बुधवार को एक बार फिर इमरान के बरदह स्थित घर पर छापेमारी की।
सेना द्वारा वापस किए गए हथियार थे : मुंगेर में पकड़ी गई तीन एके 47 कोई साधारण राइफल नहीं है। ये हथियार सेना द्वारा इस्तेमाल किए गए हैं। पुराने होने पर जब हथियार सेना द्वारा हटाया जाते हैं तो ये आर्डिनेंस डिपो में भेजे जाते हैं। कई हथियारों के पार्ट्स को जोड़कर एके 47 तैयार की जाती थी और उसे चोरी-छुपे आर्डिनेंस डिपो से बाहर निकाल लिया जाता था। इसके बाद पुरुषोत्तम इन हथियारों को इमरान के पास भेजता और फिर ग्राहक खोजे जाते।
पुरुषोत्तम खुद डिलिवरी देने आता था : मुंगेर के मुफस्सिल थाना क्षेत्र के बरहद गांव से गिरफ्तार मो. इमरान के पास से पुलिस ने पिछले हफ्ते तीन एके 47 राइफल बरामद की थी। साथ ही सात एके 47 के पार्ट्स मिले थे। मो. इमरान से मिले इनपुट के बाद मुंगेर पुलिस ने जबलपुर पुलिस से संपर्क साधा। इसके बाद हथियारों की तस्करी का बड़ा राज सामने आने लगा है। जबलपुर स्थित सेंट्रल आर्डिनेंस डिपो का सेवानिवृत्त आर्मोरर पुरुषोत्तम लाल इस नेटवर्क का अहम हिस्सा निकला। पुरुषोत्तम किसी दूसरे से यह हथियार नहीं भेजता था, बल्कि खुद सप्लाई देने इमरान के पास मुंगेर आता था। यह बात मुंगेर पुलिस की जांच में साबित हो चुकी है।
बिहार पुलिस के मुताबिक इमरान तक हथियार 4.5 लाख रुपए में पहुंचता था। एक एके 47 राइफल के एवज में यह रकम इमरान द्वारा दी जाती थी। इसके बाद हथियार किसे और कहां बेचना है यह इमरान तय करता था। पूछताछ में वह पुलिस को बता चुका है कि वह एक लाख रुपए का मुनाफा लेकर 5.5 लाख में हथियार आगे बेच देता था। सूत्रों के मुताबिक ये हथियार नक्सलियों और संगठित आपराधिक गिरोह को बेचे जाते थे।

हथियार के खरीदारों का पता लगा रही पुलिस : हथियार किसे बेचे गए इस सवाल पर इमरान लगातार झूठ बोलता रहा। वह दूसरे के जरिए हथियार बेचने की बात कह रहा है। हालांकि पुलिस उसकी बातों पर यकीन नहीं कर रही। खरीददार कौन हैं इसका पता लगाने का प्रयास तेज कर दिया गया है।
पूर्व सांसद शहाबुद्दीन के ठिकानों से भी मिली थी एके 47:  पूर्व सांसद शहाबुद्दीन के सीवान के प्रतापपुर स्थित घर पर हुई छापेमारी में एके 47 राइफल मिली थी। वर्ष 2000 और 2001 में शहाबुद्दीन के ठिकानों पर हथियारों का जखीरा मिला था, इसमें एके 47 राइफलें भी थीं। वहीं पिस्टल और मैगजीन भी मिली थीं। इसके अलावा शिवहर से संतोष झा गैंग के पास से एके 56, गोपालगंज फतुहा, वैशाली और गया में भी एके 47 बरामद हो चुकी है।
उत्तर-पूर्व के राज्य नगालैंड से भी तस्करी:  हाल फिलहाल में बिहार में एके सीरीज की राइफलें उत्तर पूर्व के राज्य नगालैंड से तस्करी के लिए मंगाई जाती थी। बताया जाता है कि नागालैंड में विदेशी हथियार के कई तस्कर मौजूद हैं। इनमें अधिकतर विद्रोही गुटों से जुड़े रहे हैं। शांति समझौता होने के बाद इन्होंने अपने हथियार छुपा दिए और जरूरत पड़ने पर इसे बेचते रहते हैं। इसके अलावा इनका संपर्क म्यांमार में बैठे तस्करों से भी है, जिनके जरिए विदेशी हथियार भारत मंगाते हैं। नेपाल के रास्ते में क्लाशिनिकोव सीरीज के ये हथियार बिहार लाए गए।

पुरुलिया में गिरे हथियार बिहार पहुंचे : 90 के दशक की शुरुआत में एके 47 हथियार रखने वाले गिरोह बहुत कम थे। अशोक सम्राट के पास यह हथियार कहां से पहुंचा था आज तक कोई नहीं बता पाया। पर 1995 के बाद कुछ गिरोह तक यह हथियार पहुंच गया। पश्चिम बंगाल के पुरुलिया में गिराए गए सैकड़ों एके 47 राइफलों में से कुछ बिहार के बड़े आपराधिक गिरोहों तक पहुंची थी। पुरुलिया के कई गांवों में एके 47 राइफल हवाई जहाज से गिराई गई थी। इनमें से अधिकतर पुलिस ने जब्त किए पर कई गायब हो गए। बताया जाता है कि यही हथियार कई गिरोहों तक पहुंचे।
अशोक सम्राट के पास पहली बार मिली थी एके 47 : कहा जाता है कि बिहार में सबसे पहले एके 47 बेगूसराय के माफिया डॉन अशोक सम्राट के पास हुआ करती थी। वह अपराध की दुनिया का बड़ा नाम था। वह1994 में वैशाली जिले में मुठभेड़ में मारा गया था। उस वक्त सम्राट के पास एके 47 राइफल थी। 1994 में पटना में शहाबुद्दीन के करीबी जाकिरा का साथी इरफान उर्फ गामा मुठभेड़ में मारा गया था। उसकी गाड़ी से भी एके 47 राइफल मिली थी।






LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

5 कारें जो बन सकती हैं आपकी पहली पसंद: माइलेज, मेंटेनेंस से सेफ्टी रेटिंग तक, आपके बजट पर खरी उतरेंगी ये कारें; अभी ट्राइबर...

5 कारें जो बन सकती हैं आपकी पहली पसंद: माइलेज, मेंटेनेंस से सेफ्टी रेटिंग तक, आपके बजट पर खरी उतरेंगी ये कारें;...

महंगाई का मार: इस महीने अब तक 7वीं बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, दिल्ली में पेट्रोल 103.54 और डीजल 92.12 रुपए पर पहुंचा

महंगाई का मार: इस महीने अब तक 7वीं बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, दिल्ली में पेट्रोल 103.54 और डीजल 92.12 रुपए पर...

RBI की मॉनेटरी पॉलिसी LIVE: रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में नहीं किया कोई बदलाव, रेपो रेट 4% पर और रिवर्स रेपो रेट 3.35%...

RBI की मॉनेटरी पॉलिसी LIVE: रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में नहीं किया कोई बदलाव, रेपो रेट 4% पर और रिवर्स रेपो...

लालू की पाठशाला: पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा- आंदोलन करो-जेल भरो, मुकदमा से मत डरो

लालू की पाठशाला: पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा- आंदोलन करो-जेल भरो, मुकदमा से मत डरो   सार लालू प्रसाद मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के...

Recent Comments